crossorigin="anonymous">

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे? 2021 full information

एक अच्छा ब्लॉग लिखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यही एक ऐसा साधन होता है जिससे हम किसी यूजर को Attract कर सकते हैं, उन्हें पढ़ने में मजा आए आप जो लिखे हो वह इंजॉय फुल हो दूसरों को शेयर भी करें वीडियो, इमेज, इंटरनल लिंकिंग, एक्सटर्नल लिंकिंग, सब कुछ होना चाहिए।

आपके एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए किन किन बात का ध्यान रखना चाहिए, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही जानेंगे कि एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिख सकते हैं

एक अच्छा ब्लॉक लिखने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत पड़ती है क्या-क्या नॉलेज होना चाहिए सब कुछ बात करेंगे इस टॉपिक पर आज और मैं आपसे एक बात कहना चाहूंगा अगर आप ब्लॉगिंग शुरू किए और ब्लॉगिंग में अच्छा बनना चाहते हैं,

और इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो यह mahajantech.com आपकी बहुत मदद करेगा क्योंकि इस वेबसाइट पर मैं A to Z ब्लॉगिंग से रिलेटेड फ्री में इंफॉर्मेशन देता हूं

एग्जैक्ट इंफॉर्मेशन एकदम सही जानकारी दी जाएगी। आइए जानते हैं एक अच्छा ब्लॉक कैसे लिखे? आप से निवेदन है इस पोस्ट को पूरा पढ़ें तब समझ में आएगा।

Keyword research

कोई भी ब्लॉक लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च कर ले और जितने ज्यादा कीवर्ड हो सके उस topic से रिलेटेड उसको जरूर पोस्ट में लिखें, मैं कुछ tool के नाम बता दे रहा हूं आप इसे कीवर्ड सर्च कर सकते हैं,

  • Kw finder
  • Ubersuggest
  • Google planner

कीवर्ड रिसर्च करने के साथ में ही आपको अपने कीवर्ड को हर जगह पर यूज़ करते रहना है जिसे आप SEO भी ठीक होता रहे। कीवर्ड सर्च करने के लिए आप गूगल का भी यूज कर सकते हैं

मैं यहां पर एक इमेज लगा दे रहा हूं आप इसे समझ जाइएगा यहां पर होता है यह है कि जब भी हम कोई वर्ड गूगल पर सर्च करते हैं स्क्रोल डाउन करके जब नीचे आते हैं तो वहां पर जितने भी कीवर्ड होते हैं उन सबको आपको ब्लॉक पोस्ट में लिखना है।

Heading

H2 H1 H2 H3 h5 subheading का इस्तेमाल जरूर करना है अपने ब्लॉक के अंदर यह ब्लॉक को अच्छा भी बनाता है और रैंकिंग में भी बहुत मदद करता है, वीडियो देखे।

Title URL कैसे सेट करे?

आप जिस भी पोस्ट पर लिख रहे है उससे related keywords जरूर होना चाहिए आपके Title URL में जिससे अगर कोई आपके पोस्ट का लिंक देखे तो समझ सके कि किस topic पर ब्लॉग लिखा होगा। इसीलिए title में जरूर कीवर्ड इस्तेमाल करे। Dhere Dhere अच्छा ब्लॉग लिखना aa jayega.

यह जरूर पड़े

Topic

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे इसके लिए हमारा टॉपिक बहुत महत्वपूर्ण होता है, यहां पर बहुत सारे लोग गलती करते है कि टाइटल में कुछ keyword इस्तेमाल किए है टॉपिक कुछ लिखे जा रहे है।

वेबसाइट money maker के name से है। और लिखते Fitness के उपर है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना जो टॉपिक है उसी से रिलेटेड पोस्ट लिखिए, and उस टॉपिक के जितने भी कीवर्ड है उसको इस्तेमाल करिए।

Meta discription

आपने अपना topic or keyword select कर लिया, अब आपको टॉपिक से रिलेटेड keyword को meta discription में लिखना है जिससे आप अच्छा ब्लॉग को पहचान दे सके,

देखने में अच्छा लगे, मेटा डिस्क्रिप्शन जब भी कोई वेबसाइट गूगल पर सामने आती है तो वहां जो भी आप लिखे रहते हैं वही सुख होता है तो कुछ अट्रैक्टिव वर्ड लिखे जिससे लोग आप का मैटर डिस्क्रिप्शन देख कर उस पर क्लिक कर दें

Long Paragraph लिखिए

अच्छा blog लिखने के लिए आपको लॉन्ग पैराग्राफ लिखना चाहिए यह नहीं कि छोटा-छोटा पोस्ट लिखकर उसी बात को आप पांच पोस्ट में बता रहा था बिल्कुल नहीं करना है

आपको कम से कम 1500 से 2000 वर्ड लिखना है अगर इतना अपने नही कर पाते हैं,तो 1000 वर्ड भी चलेगा पर आप जितना हो सके लॉन्ग ब्लॉग लिखने की कोशिश करिए और उनका सब हेडिंग करिए।

Blog Structure

ज्यादातर लोग गलती क्या करते है पहले Blog Structure नहीं तैयार करते ब्लॉग लिखना चालू कर देते है, और बाद में जब याद आता है फिर से उसको add करते है और ऐसे ही खिचड़ी पकती रहती है

अच्छा ब्लॉग नहीं लिख पाते, अब से कोई भी ब्लॉग लिखने से पहले उस टॉपिक से सम्बंधित सभी पॉइंट लिखिए ताकि एक के बाद एक लिखते जाइए।

Copy paste

कुछ महान लोग जल्दी पैसा कमाने के चक्कर किसी दूसरे के ब्लॉग को कॉपी पेस्ट करना चालू कर देते है, अगर वो डोमेन hosting लिए रहते है तो शायद वेबसाइट खराब हो जाता है, आपके पास जितने भी आईडिया है search करके पड़ कर लिखिए, Copy paste मत करना दोस्त।

Read also ; Yoast SEO का Readbility कैसे सही करे?

Correct Image video

ब्लॉग रैंकिंग बढ़े इसके लिए आपको उसी टॉपिक से रिलेटेड एकदम सही वीडियो और इमेज लगा देना है, कोशिश करो की वीडियो हर बार लगाइए इससे होता क्या है कि वीडियो यूजर वहीं पर चालू कर देगा और गूगल की नजर में आपकी वेबसाइट बहुत अच्छी है, Thumbnail and featured image जितना हो सके अच्छा बनाइएथंबनेल भी अच्छा रहेगा ना तो उस पर क्लिक करेगा।

High quality content

किसी भी टॉपिक पर लिखने से पहले कितने क्वेश्चन बन सकते हैं उन सबको मेंशन करिए और उन सारे का जवाब दीजिए हाई क्वालिटी कंटेंट लिखिए, कुछ भी इधर दरगाह और फालतू मत लिखिए।

Back link

अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए बैक लिंक बनाने से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग high होती है और बैकलिंक हमेशा बड़ी वेबसाइट से ही लीजिए अगर आपको नहीं पता कि Back link कैसे बनाया जाता है तो इस वीडियो में देखें।

Solve problems 

ब्लॉक लिख देने से सिर्फ आप एक अच्छे ब्लॉगर नहीं बन जाते लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व होनी चाहिए उस पोस्ट को पढ़ने के बाद में कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति साइट पर ना जाए कुछ ऐसा लिखना चाहिए। इसीलिए पहले अच्छे से पढिए उसको बाद लिखना चालू करिए।

Consultant

अगर अब कोई टॉपिक के ऊपर लिख रहे हैं अगर वह टॉपिक आपकी लाइफ से रिलेटेड है या फिर आप कभी उसको झेल चुके हो तो अपना एक्सपीरियंस वहां पर जरूर लिखें उनको यह बताइए कि यह करिए अपना एक्सपीरियंस लिखिए, लोगो को बताइए जब मैने ऐसा face किया था that time मैने ऐसा किया था।

  1. Read also ; ब्लॉग का SEO कैसे करें?
  2. Read also ; न्यू ब्लॉग पर ट्रैफिक

Use one language

हिंदी इंग्लिश मराठी तमिल तेलुगू भाषा का यूज मत करिए कोई एक भाषा चाहे हिंदी चाहे इंग्लिश या तमिल कोई एक भाषा इस्तेमाल करिए।

Small paragraph

छोटे छोटे पैराग्राफ लिखिए क्योंकि बड़ा पैराग्राफ लोगों को समझ में भी कम आता है, और पढ़ने में बोर हो जाते हैं, वह बैंक हो जाएंगे तब की वेबसाइट के बाउंस रेट बड़ेगा, छोटे छोटे पैराग्राफ देखने में भी अच्छे लगते हैं और यूजर को बहुत आसान होता है पढ़ना।

Outbound link

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे इसके लिए ट्रस्टेड वेबसाइट का लिंक अपने पोस्ट पर इंटरलिंकिंग करना आउट बाउंड इन कहलाता है सपोर्ट आप महात्मा गांधी जी के ऊपर जीवन परिचय लिख रहे हैं तो ट्रस्टेड वेबसाइट गूगल हो सकता है विकिपीडिया हो सकता है

वहां का लिंक लाकर अपनी वेबसाइट पर आपको लगा देना इसी Outbound link कहते हैं,। जितना ज्यादा हो सके अपनी ही पोस्ट पर हर किसी का लिंक ला के यूजर को समझा दीजिए क्योंकि हर कोई चाहता है कि मैं एक वेबसाइट को ओपन करूं तुम मुझे वहां पर हर नॉलेज मिल जाए।

External linking

एक्सटर्नल लिंकिंग भी सेम तरीके का होता है। ट्रस्ट वेबसाइट का लिंक ला कर रखना होता है, जिससे अगर यूजर को आपका पोस्ट कम समझ में आता है, तो वह दूसरे लिंक पर जाकर पड़ सकता है, इससे उनकी हेल्प होगी तो वह आपकी वेबसाइट पर फिर से आना पसंद करेंगे।

Internal linking

इंटरनल लिंकिंग मतलब होता है कि आपके ब्लॉक में जितने पोस्ट हैं उसी का लिंक अपने ब्लॉग पर रखना जहां पर आप अभी लिख रहे हैं, मान लो अपने पिछला पोस्ट लिखा

कि ब्लॉक पोस्ट आइडिया कहां से लाएं और अभी आप एक पोस्ट लिख रहे हो कि फ्री का डोमिन क्यों नहीं लेना चाहिए then आप अभी जो पोस्ट लिख रहे हो इसमें आपको पिछला पोस्ट का लिंक ऐड करना है, इसी को हम इंटरनल लिंकिंग कहते हैं।

Meta discription

अपने Keyword का इस्तेमाल मेटा डिस्क्रिप्शन में करिए लोगों को वेबसाइट के ऊपर से ही दिखना चाहिए कि आप इस पोस्ट में क्या बताने वाले हो, जिससे यूजर आसानी से सिलेक्ट कर सके वेबसाईट पर आने ले लिए।

Blog Design कैसे करे?

ब्लॉक का डिजाइन अच्छे से करिए इतना खराब भी मत करिए यूजर अपनी वेबसाइट पर आना ही ना चाहे एक कलर रखिए, कुछ लोगो को मैने देखा है वेबसाइट रंग बिरंगा बना देते है

भाई एक रंग का अच्छा सा रखो ताकि ब्लॉग अच्छा लगे दिखने में, यूजर पोस्ट तो बाद में पढ़ता है पहले तो ब्लॉग ही देखता है।

Useless word

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे इसमें आपको गलत शब्द का यूज मत करिए साफ-साफ बात में बताइए ज्यादा घुमाइए मत। Otherwise user Bore होके आपकी वेबसाइट छोड़ देगा।

कुछ लोगों को मैंने देखा है कि वह जबरदस्ती वर्ड को इस्तेमाल किए जा रहे हैं तो आपको स्टफिंग नहीं करना है कोई भी शब्द को बार-बार रिपीट नहीं करना है जहां पर जिसका इस्तेमाल हो वहीं पर करना चाहिए, याद रखिए एक यूजर एक ही बार आता है

Explain everything

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे अगर किसी भी टॉपिक पर लिख रहे हैं तो उसके बारे में हर कुछ बताइए ऐसा नहीं करना है कि अगर वह टॉपिक आप को नहीं समझ में आ रहा है

तो कुछ भी लिख कर छोड़ दीजिए ऐसा गलत होता है, जो भी लिखिए एक्सप्लेन करके रखे उसके बारे में सब कुछ लिखिए ताकि यूजर को लगे कि हां इस वेबसाइट पर जाएंगे तो यहां पर सारी जानकारी रहती है।

Don’t write like essay

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे यहां पर आपको essay की तरह कोई भी काम नहीं करना है, कि बस कोई टॉपिक पा गए हैं बुक से या कहीं से भी और आप ऐसे ही लिखे जा रहे है, लिखे जा रहे हैं एक प्रॉपर वे में लिखना है, इमेज वीडियो हर चीज को कंबीनेशन करते हुए लिखना है।

Conclusion

अच्छा ब्लॉग कैसे लिखे मैंने सब कुछ बहुत अच्छे से बताया है, Content is king ये बात हमेशा याद रखिए एक अच्छा कॉन्टेंट बहुत जरूरी है, जितना हो सके उतना लॉन्ग कंटेंट लिखकर इससे आपकी रैंकिंग भी High होती है And लोगों को हर क्वेश्चन का जवाब भी मिल जाता है।

यह सब जितनी भी बात बताया हूं धीरे धीरे प्रैक्टिस हो जाएगी तो एक साथ अब सब लिख लेंगे आप को डरने की जरूरत नहीं है अब 15 दिन 20 दिन आप इसको ट्राई करते रहेंगे, तो अपने आप हैबिट पड़ जाती है पहले मेरे साथ भी ऐसा ही होता था पर आज सब कुछ मैं कर ले रहा हूं।

दोस्तों अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा ब्लॉक कैसे लिखे प जरूर पसंद आया होगा, यह पोस्ट अपने दोस्तो को सोशल मीडिया के माध्यम से हर जगह शेयर करें अगर

अब भी कोई आपकी प्रॉब्लम नहीं Solve हुई तो आप हमें कमेंट करिए and ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी बात नहीं समझ में आती है, तो आप में टॉपिक दीजिए हम उस टॉपिक पर जरूर लिखेंगे, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: