crossorigin="anonymous">

इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार

Input device of computer

आज मैं आपसे इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार के बारे में डिटेल से बात करने वाला हूं इनका काम क्या होता है वर्क कैसे करते हैं, Everything. आप कंप्यूटर यूज करते हैं तो इनपुट डिवाइस के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। सबसे पहले जानते हैं कि

इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार

इनपुट डिवाइस क्या होता है what is input device?

किसी भी सूचना निर्देश एवं डाटा को जिस माध्यम से कंप्यूटर के अंदर इनपुट या उपलब्ध कराया जाता है, उसको हम इनपुट डिवाइस कहते हैं। इनपुट डिवाइस के माध्यम से हम इंफॉर्मेशन को कंप्यूटर के मस्तिक यानी सीपीयू तक पहुंचाते हैं, एक तरह का कंप्यूटर का मस्तिक से भी कह सकते हैं, क्योंकि इनपुट डिवाइस  बताता है कि कंप्यूटर में क्या करना है और क्या नहीं करना है,

इनपुट डिवाइस निम्न प्रकार के होते हैं,

कीबोर्ड Keyboard

कीबोर्ड इनपुट डिवाइस होता है, इसके द्वारा प्रोग्राम एवं डाटा को कंप्यूटर के अंदर इंटर किया जाता है l यह टाइपराइटर के जैसा ही काम करता है, इसमें अल्फाबेट, नंबर स्पेशल की फंक्शन, मूवमेंट पेज डाउन, एंड होम, प्रिंट, Ctrl, विंडोज जैसे की होती हैं जब एक की दबाई जाती है तब एक इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल उत्तपन्न होता है जो कीबोर्ड इनकोडर नाम के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट द्वारा डिटेक्ट किया जाता है। कीबोर्ड आयताकार होता है तथा इसमें 108 key होते हैं। नंबर, सिब्बल नंबर कीं, अक्षर, फंक्शन की, एरो साथ ही कुछ अन्य प्रकार की की भी होती हैं। कीबोर्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं

  • साधारण कीबोर्ड 
  • तार रहित कीबोर्ड 
  • आरगनोमिक कीबॉर्ड

1.साधारण कीबोर्ड वह कीबोर्ड होता है,  जो सामान्य रूप से यूजर अपने पीसी में यूज करता है, तथा इसको इस्तेमाल करने के लिए 

computer केबल से सीपीयू में लगाया जाता है, यह आयताकार होता है।

2. तार रहित कीबोर्ड इस कीबोर्ड से हमें लैपटॉप के कीबोर्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है, और सबसे अच्छी बात यह है, कि इसको इस्तेमाल करने देते हमारा यही खराब होता है, लैपटॉप को कोई भी कीबोर्ड नहीं खराब होता है, तार रहित होने के कारण इसको लैपटॉप एपीसी के पास में रखना पड़ता है या थोड़ा सा महंगा पड़ता है।

3.आरगनोमिक कीबॉर्ड जो यूजर लगातार टाइपिंग करता है, उनका हाथ दर्द होने लगता है, आरगनोमिक कीबोर्ड उस काम से छुटकारा दिलाता है साथ ही टाइपिंग स्पीड को बहुत तेज कर देता है।

Read this ; कंप्यूटर क्या हैwhat is computer

हम कीबोर्ड की संरचना के आधार पर की कीज को 6 भागों में बांट सकते हैं।

  1. Alphanumeric key (अल्फान्यूमैरिक की)
  2. Function keys (फंक्शन की)
  3. Numeric keypads (न्यूमैरिक कीपैड)
  4. Cursor keys (कर्सर की)
  5. Special purpose key (स्पेशल परपज की)
  6. Modifier keys (मोडीफियर की)

Alphanumeric key में A to Z, 0 to 9 और @&*©®£¢ backspace cabs tap आते है।

Function keys F1 F2…… F12 फंक्शन की सब कीबोर्ड के सबसे ऊपर होता है जो लगभग 12 होते हैं

Numeric keypads न्यूमेरिक कीपैड में 17 कुंजिया आती हैं 0-9 तथा अंकगणितीय symbol + – × ÷  भी आते हैं।

Cursor key left right up down ये 4 ही होती है।

Special purpose key End home ECS volume start Tap insert power sleep etc.

Modifier keys यह केवल 3 होती है। Alt, ctrl, shift.

माउस Mouse

माउस कंप्यूटर की सबसे महत्वपूर्ण डिवाइस मानी जाती है क्योंकि यह हमारे काम को बहुत आसान कर देती है पूरा कंप्यूटर है माउस से कंट्रोल कर सकते हैं यह भी एक इनपुट डिवाइस होता है माउस का उपयोग डायग्राम शो करना टेक्स्ट को सेलेक्ट करना इंटरेक्शन देना क्लिक करना स्क्रोल डाउन अप करना कि काम में लिया जाता है माउस दो प्रकार का होता है मैकेनिकल ऑप्टिकल इन दोनों में दो-दो बटन होती है। लेफ्ट एवं राइट साइड तीसरी स्क्रॉल बटन ऑप्टिकल माउस में होती है।

माउस के कार्य Work of mouse

  • Clickingइनपुट डिवाइस क्या है
  • Scrolling
  • Double clicking                                       
  • Right clicking
  • Dragging

माउस दो प्रकार के होते हैं।

  • मैकेनिकल माउस 
  • प्रकाशीय माउस

                                                 स्कैनर Scanner

 

 

Input device of computer

स्केनर के इस्तेमाल किसी हार्ड कॉपी या फोटो चित्र को स्कैन करके डिजिटल फॉर्म में कन्वर्ट करके कंप्यूटर में स्टोर किया जाता है, उसका काम कहीं एप्लीकेशन फॉर्म में  सबमिट करने के लिए किया जाता है, बहुत से काम होते हैं, यह एक फोटोकॉपी मशीन की तरह काम करता है किसी भी कॉपी को सेम डुप्लीकेट करके दुसरे प्रति में कन्वर्ट कर देता है, इस डिवाइस को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए हमें USB की जरूरत पड़ती है, तथा उसके लिए हमें ड्राइवर भी इंस्टॉल करना पड़ता है

 

ट्रैक बॉल Track Ball

अगर आपके पास में कंप्यूटर है तो जाहिर सी बात है माउस भी होगा। ट्रैकबॉल same Mouse की तरह होता है, पर इसका नीचे का भाग ऊपर की तरफ उठा होता है। ट्रैकबॉल को हम घुमा घुमा कर कंट्रोल करते हैं और कंप्यूटर में इनपुट प्रदान करते हैं। ट्रैक बाल इनपुट device होता है।Input device of computer

जायस्टिक Joystick

जायस्टिक एक इनपुट डिवाइस में आता है। यह गेम खेलने के लिए ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जैसे इसके नाम से ही मालूम होता है, जॉय स्टिक का काम भी कंप्यूटर में इनपुट देने के लिए किया जाता है, इस इनपुट डिवाइस में हम अंगूठे से जॉयस्टिक के बटन को दबाकर कंप्यूटर में इनपुट देते हैं, इस डिवाइस के नीचे एक गोलाकार बॉल होता है जिस पर या घूमता रहता है, और सारा कंट्रोल हम लोग हाथ से ही करते हैं।

Input device of computer

              लाईट पेन light pen

लाइट पेन भी इनपुट डिवाइस के अंतर्गत आता है। इसका काम कंप्यूटर सिस्टम की स्क्रीन में इनपुट देकर कार्य करवाता है, यह स्क्रीन को छूता है।

ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर OCR

ऑप्टिकल कैरेक्टर रीडर( Optical character reader) का काम किसी भी अल्फान्यूमैरिक अक्षर को पढ़ना होता है, यह किसी भी अक्षर को फ्रीक्वेंसी लाइट देकर डिडक्ट कर लेता है, यह क्या लिखा हुआ है यह लाल कलर का फ्रीक्वेंसी लाइट देता है।

इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार

माइक्रोफोन Microphone

माइक्रोफोन इनपुट डिवाइस के अंतर्गत आता है, जिससे कंप्यूटर सिस्टम में साउंड इनपुट लिया जाता है, यह माइक्रोफोन कंप्यूटर सिस्टम में जैकपोट के द्वारा कनेक्ट कर साउंड इनपुट करता हैइनपुट डिवाइस क्या है

बार कोड रीडर Baar Code Reader

आपको या नाम से ही पता चल रहा होगा कि या किसी भी बारकोड को स्कैन करता है, पड़ता है, तथा इलेक्ट्रॉनिक में परिवर्तित कर कंप्यूटर में इनपुट कर देता है, बारकोड एक तरह का कोड होता है जो लाइट तथा डार्क बाढ़ के रूप में होता है।

MICR (Magnetic lnk character reader/ Rocognizer)

यह एक इनपुट डिवाइस मैग्नेटिक कैरेक्टर को रीड करने के इस्तेमाल में लाया जाता है, Magnetic lnk character reader/ Rocognizer बैंक चेक पर पाए जाते हैं, जिन्हें केवल एमआईसीआर डिवाइस के माध्यम से ही रीड किया जा सकता है।

इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार

 

एटीएम ATM (Automatically technical machine)

आजकल हम एटीएम कार्ड से एटीएम मशीन से पैसा निकालते हैं, एक ऐसा यंत्र है जो हमें बैंक में शॉपिंग मॉल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड तथा अन्य जगह जैसे बाजार में उपलब्ध होता है आप एटीएम की मदद से हम लोग पैसा जमा भी कर सकते और निकाल भी सकते हैं बैलेंस भी चेक कर सकते हैं, एटीएम में 24 घंटे की सुविधा होती है।

ओसीआर optical character recognition 

एक ऐसे टेक्नोलॉजी होती है जो किसी विशेष प्रकार के नंबर को पढ़ने के काम में लाया जाता है, यह छपे हुए कैरेक्टर को आसानी से पढ़ सकता है।

Conclusion

दोस्तों आपको हमारी इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार के बारे में कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए और हम नेक्स्ट टाइम किस कंप्यूटर के किस पार्ट पर आर्टिकल लिखे वह भी हमें जरूर बताएं, हम कोशिश करेंगे कि आप के बताए गए टॉपिक पर जरूर से जरूर पोस्ट लिखें।

अगर आपको हमारा पोस्ट इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार अच्छा लगा है। तो आप इसको सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फ्रेंड के पास जरूर पहुंचे क्योंकि पढ़ाई कैसी चीज होती है, जो हर किसी के काम आती है, और हर किसी को जरूरत पड़ती है।

3 thoughts on “इनपुट डिवाइस क्या है : और इसके प्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: