crossorigin="anonymous">

कंप्यूटर क्या है; what is computer; Computer के प्रकार

Hey दोस्तों स्वागत है आपका mahajantech.com  Education knowledge में, मै आपको कंप्यूटर क्या है के साथ CCC का पूरा कोर्स बताने वाला हूं। साथ ही अलग KNOWLEDGE भी देता रहूंगा, हर क्लास के लेवल का यू समझिए आप सिर्फ concept के साथ बहुत सी ऐसी बाते बताऊंगा, जो आपके study में काम आने वाला है।

इस article में मै आपसे बात करने वाला हूं, कंप्यूटर का इतिहास, कंप्यूटर के प्रकार, जेनरेशन ऑफ कंप्यूटर, कंप्यूटर क्या हैwhat is computer, कंप्यूटर का परिचय, इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस। आइए आज कंप्यूटर से जुड़ी हर बात को जानते है समझते है A to Z with exact information,

Introduction of computer.

कंप्यूटर शब्द का जन्म कंप्यूट(Compute) शब्द से हुआ जिसका अर्थ होता है, किसी भी चीज का गणना करना जल्दी से और बोलचाल की भाषा में इसे एक Calculating डिवाइस भी कहा जाता है, जो किसी भी काम को बहुत तेजी से करने में समर्थ होता है, आज कंप्यूटर किसी भी चीज का Step by Step इंफॉर्मेशन देता रहता है। 

आज का कंप्यूटर किसी भी मैथ या एल्गोरिथ्म, लॉजिकल चीज को बहुत तेजी से समझ ले लेता है। तथा उसकी गणना करके हमें बता देता है, हम कह सकते है कि आज का कंप्यूटर से गणना तक सीमित नहीं है आज इसका उपयोग इंटरनेट, ग्राफिक्स, म्यूजिक, वेबसाइट तथा बॉलिवुड industry बहुत से क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से किया जाता है।

वर्तमान समय की पूरी परिभाषा ही बदल गई है, यह भी कह सकते हैं कि computer is electronic device.

Read this ; paisa kaise kamaye

Computer क्या है? What is computer?

जैसे कि मैंने बताया computer एक शक्तिशाली इक्लेक्ट्रोनिक device हैं, जोकि मानव जाति से तेज़ काम करने में समर्थ है। यह किसी भी information को input लेने के बाद बतौर जानकारी के साथ आउटपुट देता है।

आज मैं आपको एक बात क्लियर बता दे रहा हूं, बहुत से लोगों को पता होता है, कि कंप्यूटर चार प्रकार के होते हैं पर ऐसा नहीं है कंप्यूटर तीन प्रकार के होते हैं।

Computer कितने प्रकार के होते है। Type of computer?

  1. Analog Computer(एनालॉग कंप्यूटर)
  2. Digital Computer(डिजिटल कंप्यूटर)
  3. Hybrid Computer(हायब्रिड कंप्यूटर)

कंप्यूटर क्या है आइए इन तीनों के बारे में थोड़ा थोड़ा जानते हैं, यह क्या होते हैं, और कहां पर काम आते हैं।

  1. एनालॉग कंप्यूटर= हेलो यह कंप्यूटर मुख्यता मेडिकल साइंस के क्षेत्र में ज्यादा काम करता है, एनालॉग कंप्यूटर मैं डाटा ट्रांसमिशन एक सीधी लाइन में जाती है जिसे हम एनालॉग ट्रांसमीटर कंप्यूटर भी कह सकते हैं, इससे तापमान पारा गांव तथा अन्य भौतिक सूचनाएं ज्ञात करने के लिए काम में लाया जाता है।
  2. डिजिटल कंप्यूटर= डिजिटल कंप्यूटर का यूज मुख्यता रूप से डिजिटल तकनीकों को समझने के लिए किया जाता है इसमें माइक्रोप्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है जो 1 सेकंड में करोड़ों इंफॉर्मेशन को के साथ काम करने लगता है यह बाइनरी वैल्यू 0,1 के आधार पर काम करता है, इन्हीं 4 Category में बांटा गया है।
  • Micro computer
  • Mini computer
  • Mainframe computer
  • Super computer

कंप्यूटर क्या है अगर इन चारों कंप्यूटर के बारे में आपको डिटेल में जानना है, तो आप comment करें।

  1. हायब्रिड कंप्यूटर= हाइब्रिड कंप्यूटर में एनालॉग और डिजिटल कंप्यूटर दोनों की विशेषताएं होती है, इसका यह मतलब हुआ कि यह और सब कंप्यूटर से ज्यादा तेज होता है, हाइब्रिड कंप्यूटर का सबसे ज्यादा उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में किया जाता है।

Generation of computer

कंप्यूटर के 5 जनरेशन है।

  • First Generation (1945-1954)
  • Second Generation (1955-1964)
  • Third Generation (1965-1974)
  • Fourth Generation (1975-till date)
  • Fifth Generation (Present and next)

First Generation (1945-1954) पहला जनरेशन वेक्यूम ट्यूब टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था। जिससे कंप्यूटर को गणना करने का स्वरूप दिया गया।

Second Generation (1955-1964) द्वितीय जनरेशन में ट्रांजिस्टर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया था। इस जनरेशन में कंप्यूटर को एक छोटा सा रूप दिया गया और कंप्यूटर को तेज गणना करने के लिए बनाया गया। जिससे कंप्यूटर के साथ अन्य क्षेत्रों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो गई काम करने के मामले में

Third Generation (1965-1974) कंप्यूटर के तृतीय जनरेशन में इंटीग्रेटेड सर्किट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया जिससे कंप्यूटर को तुलना करने वाला भरोसेमंद विश्वसनीय समझा गया।

Fourth Generation (1975-till date) कंप्यूटर के इस चतुर्थ जनरेशन में माइक्रोप्रोसेसर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया तथा पहले दूसरा तीसरे से तेज काम करने लगा तथा साइज में बहुत छोटा भी पाया गया जिससे इस को आसानी से कहीं भी ले जा सकते थे, पहले की कंप्यूटर में बड़ा सा रहता था उसको घर पर ही रखना पड़ता था पर इस कंप्यूटर में ऐसा नहीं था, इसको अपने साथ कहीं भी ले जा सकते थे।

Fifth Generation (Present and next) पंचम कंप्यूटर जेनरेशन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया गया, जो इसे सुपर टेक्नोलॉजी सिद्ध करता है, जिसमें कंप्यूटर भी अपने आईक्यू का इस्तेमाल करने लगा।

इनपुट डिवाइस

इनपुट डिवाइस किसे कहते है? कंप्यूटर में किसी भी इंफॉर्मेशन को डालने के लिए इनपुट डिवाइस का उपयोग किया जाता है, उसके बाद कंप्यूटर इन इंफॉर्मेशन को प्रोसेस करता है, क्या है, कैसे क्या करना है।

  • Scanner
  • Trackball 
  • Joystick 
  • Light pen 
  • OCR (Optical character reader)
  • Microphone 
  • Bar code reader 
  • MICR (magnetic ink character reader recognizer)

इन इनपुट डिवाइस के बारे में ज्यादा पढ़ने के लिए आप यहां पर क्लिक करें।

आउटपुट डिवाइस

आउटपुट डिवाइस किस कहते है? कंप्यूटर का और आउटपुट उसे कहा जाता है, जिसे हम देख एवं छू सकते हैं, एक्सेस कर सकते हैं,

  • Printer 
  • Multimedia 
  • Projector 
  • Speaker 
  • Platters 
  • Impact printer 
  • Non-Impact printer 
  • Dot Matrix
  • Inkjet printer
  • Laser printerकंप्यूटर क्या है; what is computer; everything about computer 2021

इन सब आउटपुट डिवाइस के बारे में ज्यादा पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें।

कम्प्यूटर का इतिहास । History of computer

यहां से एक इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का युग शुरू हुआ, यह पहले गणना करने के प्रयोग में लाए जाने वाली डिवाइस होती थी, लोग इसे ज्यादा महत्व नहीं समझते थे अबेकस को पहला कंप्यूटर कहा जाता है बाद में पास्कल, एटासॉफ्बेरी लॉरेंस, जैकब आदि अन्य डिवाइस बनाए परंतु किसी भी डिवाइस में मेमोरी ना थी उसके बाद में 1700 ईस्वी में चार्ल्स बैबेज ने इस डिवाइस का खोज किया, और जिस में मेमोरी डाली उस दिन से कंप्यूटर का आधुनिक युग शुरू हुआ, आज की सभी कंप्यूटर में मेमोरी सबसे बड़ी विशेषता है इसी के कारण चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का पिता कहा जाता है, ENIAC फर्स्ट इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर हैं।

चार्ल्स बैबेज का जीवन परिचय के बारे में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,

जितनी भी बात मैंने बताई अगर इनमें से आपको कोई भी बात नहीं समझ में आए हैं, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं, अगर इन किसी भी टॉपिक से रिलेटेड आप को एकदम अच्छे से डिटेल्स में चाहिए उस बात के लिए भी आप कमेंट कर सकते हैं, हम कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा बताए गए टॉपिक पर जरूर से जरूर आर्टिकल लिखें।

Conclusion

दोस्तों आशा करता हूं कि मैंने कंप्यूटर का इतिहास, जेनरेशन ऑफ कंप्यूटर, कंप्यूटर क्या है; what is computer कंप्यूटर का परिचय, इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस । जो भी जानकारी दिया एग्जैक्ट इंफॉर्मेशन के साथ दिया, हमारे द्वारा लिखा गया पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा

दोस्तों पढ़ाई एक ऐसी चीज है जो हर किसी के काम में आने वाली है और यह तो कंप्यूटर की बात है हम भारतीय का कर्तव्य बनता है कि नॉलेज को हर जगह फैलाया जाए इस पोस्ट को शेयर करके अपने फ्रेंड्स तक जरूर पहुंचाए Facebook, twitter, Instagram, LinkedIn और whatsapp के माध्यम से।

हमारी पोस्ट  के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे कॉमेंट करके जरूर बताएं।

5 thoughts on “कंप्यूटर क्या है; what is computer; Computer के प्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: