crossorigin="anonymous">

Computer memory RAM ROM every type of computer memory

हे दोस्तों कैसे हो आप लोग आशा करता हूं बहुत ही अच्छे होगे आज मैं यहां पर हर तरीके के Computer memory के बारे में अच्छे से बात करने वाला हूं कंप्यूटर कंप्यूटर से रिलेटेड जितने भी क्वेश्चन आपके मन में है वह सब क्लियर होने वाला है और मैं अब इस वेबसाइट पर मनी मेकर टिप्स एंड ट्रिक टेक्नोलॉजी ब्लॉगिंग जैसी आर्टिकल भी लिखता हूं तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं Computer memory के बारे में कंप्यूटर मेमोरी कितने तरीके की होती है,हम सब तरीके पर बात करने वाले हैं। कार्य छमता Computer memory के प्रकार।

  1. Primary memory
  2. Secondary memory

Primary memory

Computer memory प्राइमरी मेमोरी सिस्टम की मेन मेमोरी होते जो सिस्टम के प्राथमिक कार्य के लिए मेमोरी उपलब्ध कराते हैं Example 

  • RAM and 
  • ROM

हम आप से आगे इन दोनों पर भी बात करने वाले हैं।

Secondary memory

Computer memory सेकेंडरी मेमोरी जो कि डाटा को स्टोर करने के लिए बनाया जाता है, जो डाटा को सुरक्षित करता है, AND डाटा को सेव करता है, उस डाटा को फिर बाद में प्रयोग किया जाता है सेकेंडरी मेमोरी कहलाती है। EXAMPLE

  1. Hard disk drive
  2. Jio drive
  3. Magnetic two etc.

Read this : इनपुट डिवाइस क्या है 
Read this : कंप्यूटर क्या है
Read this : सभी आउटपुट डिवाइस

Primary memory (RAM Random access memory)

यह read मेमोरी होती है, जो की पावर सप्लाई करते ही डाटा मिट जाता है, फिर डेटा को रेंडम एक्सेस किया जाता है, और सीपीयू से सीधा access करता है,

RAM दो प्रकार के होते हैं।

  1. SRAM
  2. DRAM
    1. SDRAM
    2. DDR2- SDRAM
    3. DDR3- SDRAM

SRAM

की तुलना में ज्यादा तेज होता है इसकी स्पीड अधिक होती है कंप्यूटर में सामान्यता यह मेमोरी के रूप में लगी होती है डीआरएम(DRAM)  की तुलना में रिफ्रेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है SRAM मेमोरी CACHE की तरह उपयोग होता है ,जो सीपीयू में बतौर L1 L2 AND L3 कैंसर के रूप में पाई जाती है।

DRAM

एक RAM का प्रकार होता है, जो आजकल पर्सनल कंप्यूटर में ज्यादा इस्तेमाल होता है, इससे कुछ प्रकार है या डायनेमिक रेंडम एक्सेस मेमोरी होती है यह एक इंटरवल के बाद रिफ्रेश होती है।

SDRAM

यह एक सिंक्रोनस डायनेमिक RAM होता है, जो रैम तुलनात्मक बहुत तेज कार्य करता है एसडीआरएम वास्तव में सीपीयू के साथ सिंक्रोनाइज हो जाता है , यह एक डायनामिक रैम होता है।

DDR2- SDRAM

यह एक डीआरएम का प्रकार होता है जो SDRAM की तुलना में बहुत ज्यादा तेज कार्य करता है।

DDR3- SDRAM

एडीआरएम का बिल्कुल नया प्रकार होता है, जो इसके सभी प्रकार के मेमोरी से तेज कार्य करता है

ROM (Read only memory)

कंप्यूटर में कुछ सॉफ्टवेयर के रूप में डाटा चिप में स्टोर होता है, यह चिप मेमोरी होती है जिसके डाटा को यूज़र सिर्फ पढ़ सकता है, इसमें कोई हेर फेर नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसको रीड ओनली मेमोरी कहते हैं रीड ओनली मेमोरी में निर्माता अपने बारे में लिखता है जैसे कंपनी की जानकारी कंप्यूटर के ऑन करने पर dell का लोगो

ROM kitne प्रकार का होता है?

  • PROM
  • EPROM
  • EEPROM आदि।

PROM 

यह ROM का एक प्रकार होता है, जिसमें सूचनाओं को केवल एक बार ही प्रोग्राम किया जाता है, आगे कोई परिवर्तन नहीं किया जाता।

EPROM

यह एक विशेष प्रकार का रोम होता है, जिसे पराबैगनी किरण की मदद से मिटाया जाता है, जब इसे एक बार इरेज कर दिया जाए तो इसके फिर प्रोग्राम किया जाता है।

EEPROM

यह भी PROM का एक प्रकार होता है, जिसे इलेक्ट्रिसिटी की मदद से मिटाया जा सकता है, अन्य PROM की तुलना में EEPROM डाटा पावर ऑफ के केस में भी डाटा को संजोए रखता है, AND RAM की तुलना में इतना तेज नहीं होता पर यह फ्लैश मेमोरी की तरह होता है।

Full form of RAM Random access memory

  1. Full form of SRAM static Random access memory
  2. Full form of DRAM Dynamic Random access memory
  3. Full form of SDRAM Synchronous Random access memory
  4. Full form of DDR2- SDRAM Double data rate 2- Synchronous Random access memory
  5. Full form of DDR3- SDRAM Double data rate 3- Synchronous Dynamic Random access memory

Full form of ROM Read only memory

  1. Full form of PROM Programmable Read-only memory 
  2. Full form of EPROM Erasable Programmable Read-only memory
  3. Full form of EEPROM Electrically Erasable Programmable Read-only memory

Conclusion

दोस्तों यह था Computer memory के बारे में कुछ बातें अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप इसको सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर लोगों तक because पढ़ाई एक ऐसी चीज है जिसको हर किसी के लिए जरूरत होती है,  हम क्या सुधार कर सकते हैं या अभी हमें बताइए अगर आप हमारे पोस्ट के बारे में कुछ कहना चाहते हैं तो वह कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: